कलिफोर्निया के सुदूर द्वीप पर मिला एक प्राचीन हाथी का जीवाश्म, जीवाश्मविज्ञानियों को हतप्रभ कर देने वाला है. उसके दांत आश्चर्यजनक हैं.

जीवाश्मविज्ञानियों को मिला प्राचीन हाथी का जीवाश्म उन्हें हतप्रभ कर रहा क्योंकि

जीवाश्मविज्ञानियों को कैलिफोर्निया के तट से कुछ दूर क छोटे से द्वीप पर एक प्राचीन हाथी का, असाधारण और अच्छी तरह से संरक्षित विशाल खोपड़ी  का जीवाश्म मिला है. हाथी के इस प्रजाति को मैमथ कहा जाता है. इस मैमथ का जीवाश्म जीवाश्मविज्ञानियों को आश्चर्य में डालने वाला है, क्योंकि इस मैमथ के दांत आश्चर्यजनक हैं.  इस जीवाश्म ने जीवाश्मविज्ञानियों के मध्य प्रचलित अवधारणा पर पुनर्विचार करने को  विवश कर दिया है कि इतने विशालकाय मैमथ कैसे इतने बड़े पैमाने  मनुष्यों और अन्य पशुओं के साथ रहते थे. 

कैलिफोर्निया के चैनल द्वीप राष्ट्रीय उद्यान का हिस्सा - दिनांक को 13,000 साल पहले, खोपड़ी  पर एक धारा के पास खुला था। उत्तरी अमेरिका में पाया सबसे पुराने मानव कंकाल अवशेष - क्योंकि यह अर्लिंगटन स्प्रिंग्स आदमी की उम्र के साथ मेल खाना होता है कि तिथि, महत्वपूर्ण है।

तक़रीबन 13,000 साल पुराना यह जीवाश्म सांता रोजा द्वीप, जो कि कैलिफोर्निया के राष्ट्रीय चैनल द्वीप उद्यान का हिस्सा है पर खोजा गया है.  यह खोज इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इस मैमथ के जीवित होने का कालखंड, उत्तरी अमेरिका में  पाए गए  सबसे पुराने मानव कंकाल अवशेष - अर्लिंगटन स्प्रिंग्स आदमी की उम्र के साथ मेल खाता होता है. जीवाश्मविज्ञानी इस बात से हतप्रभ हैं कि एक ही समय में  वह आदि मानव इस विशालकाय मैमथ के साथ कैसे गुजरा करते होंगे!

दक्षिण डकोटा में विशाल साइट संग्रहालय के जीवाश्मविज्ञानी जस्टिन विल्किंस का कहना है कि  " इस विशालकाय मैमथ का जीवाश्म मिलना अत्यंत दुर्लभ और उच्च वैज्ञानिक महत्व रखता है."

"यह मैमथ लगभग उसी समय जीवित था जब यहाँ पर मनुष्य भी रहते थे. मैंने  बहुत से मैमथ की खोपड़ी को  देखा है लेकिन यह खोंपड़ी सबसे अच्छी स्थिति में संरक्षित अवशेषों में से एक है. " वह आगे कहते हैं.

- अर्लिंगटन स्प्रिंग्स आदमी के अवशेष भी सांता रोजा द्वीप पर खोज रहे थे।

ज्ञात हो कि अर्लिंगटन स्प्रिंग्स आदिमानव के अवशेष भी  सांता बारबरा द्वीप, जो कैलिफोर्निया के तट से लगभग 42 किलोमीटर ( 26 मील ) दूर है, पर प्राप्त हुए थे. 

जीवाश्मविज्ञानियों ने इस मैमथ के जीवन काल को Pleistocene पीरियड के अंत में माना, जब वह चार उत्तरी चैनल द्वीप आपस में मिल कर एक बड़ा  Santarosae द्वीप के रूप में नहीं उभरे थे. 

जैसा कि हम जानते हैं  कि मैमथ उत्तरी अमेरिका के महाद्वीप पर लगभग 2 करोड़ साल पहले घूमा करते थे , और मैमथ  की एक प्रजाति जिसका नाम   Mammuthus columbi है, वह लगभग  20,000 से 40,000 साल पहले Santarosae के इलाके में बसा करते थे. लेकिन इस मैमथ की खोंपड़ी Mammuthus columbi  के प्रजाति के खोंपड़ी से मेल नहीं खाती है. शायद यह कोई अन्य प्रजाति का मैमथ रहा हो, जो उतना हिंसक नहीं रहा होगा. तभी यह संभव है कि वह मानवों के समयकाल में ही जीवित रहा. 

इस मैमथ की खोंपड़ी इतनी बड़ी भी नहीं कि उसे  Mammuthus columbi  की श्रेणी में रखा जाए और ना ही इस मैमथ की खोंपड़ी इतनी छोटी है कि इसे बौने मैमथ की अन्य प्रजाति में गिना जा सके. शायद यह किशोर कोलंबियन प्रजाति का ही  एक  संक्रमणकालीन मैमथ  है जो columbi और pygmy  प्रजातियों के मध्यांतर में जीवित रहा हो. 

"इसका दाहिना दांत घुमावदार और 1.4 मीटर ( 4.5 फुट)  लम्बा है जबकि इसके बायें दांत की लम्बाई कम है, जो कि इसका किशोर होना बताता है. हालाँकि यह सभी दावे अभी पूर्णतया सही नहीं ठहराए जा सकते हैं. इनपर अभी गहन शोध की आवश्यकता है". समूह के एक सदस्य के शब्द. 

http://www.sciencealert.com/palaeontologists-can-t-explain-the-strange-mammoth-skull-found-in-a-california-park

mammoth skull found in a California park

mammoth skull found in a California park

Facebook Conversations